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ब्लॉग कैसे शुरू करें और पैसे कैसे कमाए (How to Start a Blog and Make Money)?

 ब्लॉग को कैसे शुरू करना है |



अपना खुद का ब्लॉग शुरू करने के लिए रचनात्मकता, कुछ तकनीकी जानकारी और काफी रणनीतिक सोच की आवश्यकता होती है।

आपकी वेबसाइट को सफल बनाने में मदद करने के लिए यहां पांच कदम उठाए गए हैं:

1. सही विषय चुनें

यह लिखित सलाह का सबसे अधिक उद्धृत अंश हो सकता है: जो आप जानते हैं उसे लिखें। यह विशेष रूप से सच है जब यह आपके अपने ब्लॉग की बात आती है।

जब आप अपनी खुद की साइट शुरू कर रहे हों, तो इसे उन मुद्दों के इर्द-गिर्द केंद्रित करना महत्वपूर्ण है, जिनके बारे में आप भावुक और जानकार दोनों हैं।

यह आपको बार-बार नई सामग्री बनाने के लिए प्रेरित रहने में मदद करेगा, जो आपके ब्लॉग की लोकप्रियता के लिए आवश्यक होगा। आप आकर्षक, वास्तव में सहायक सामग्री बनाने की अधिक संभावना रखेंगे, जिसे पाठकों द्वारा सोशल मीडिया में साझा करने की संभावना है।

इसके अतिरिक्त, उन विषयों के बारे में लिखना, जिन पर आपने विशेषज्ञता स्थापित की है, आपकी विश्वसनीयता और अधिकार को बढ़ाता है - जो आपको दर्शकों को विकसित करने और खोज इंजन परिणामों में आपकी रैंकिंग में सुधार करने में मदद कर सकता है।

2. एक डोमेन नाम खरीदें

सीधे शब्दों में कहें, एक डोमेन नाम आपकी वेबसाइट का नाम है, या एक वेब पते में "www" के बाद क्या आता है।

एक डोमेन नाम खरीदने के लिए, एक डोमेन रजिस्ट्रार की तलाश करें - एक कंपनी जो वेबसाइट डोमेन बेचती और पंजीकृत करती है - जिसे इंटरनेट कॉर्पोरेशन फॉर असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स (ICANN) द्वारा मान्यता प्राप्त है। आईसीएएनएन एक गैर-लाभकारी संगठन है जो इंटरनेट पर आईपी पते और नाम स्थान का समन्वय करता है। आप इसे सीधे एक वेब होस्टिंग कंपनी के साथ भी कर सकते हैं, जिनमें से कई आमतौर पर एक होस्टिंग प्लान सदस्यता के साथ एक वर्ष के लिए मुफ्त डोमेन नाम प्रदान करते हैं।

आप अपनी वेबसाइट बनाने से पहले या बाद में अपना नया डोमेन नाम चुन सकते हैं, यदि आप एक मुफ्त ब्लॉग डोमेन के साथ शुरुआत करने का निर्णय लेते हैं। हालांकि, जैसे ही आपके पास आधिकारिक ब्रांड या ब्लॉग नाम होगा, इसे खरीदना एक अच्छा विचार है।

आपको एक डोमेन एक्सटेंशन या एक शीर्ष-स्तरीय डोमेन (TLD) पर भी निर्णय लेना होगा। हालांकि सैकड़ों डोमेन एक्सटेंशन विकल्प हैं, .com और .net सबसे लोकप्रिय हैं और आमतौर पर Google जैसे सर्च इंजन द्वारा उन्हें वरीयता दी जाती है।

उदाहरण के लिए, यदि आप .blog या .club जैसे कम सामान्य एक्सटेंशन चुनते हैं, तो इन दोनों में से किसी एक को चुनने से, लंबे समय में, आपके ब्लॉग को परिणाम पृष्ठ में उच्च रैंक में मदद मिल सकती है।

3. एक होस्टिंग सेवा चुनें

अपने ब्लॉग को ऑनलाइन लाने के लिए, आपको एक वेब होस्टिंग सेवा की आवश्यकता होगी।

वेब होस्ट एक ऐसी कंपनी है जो आपकी वेबसाइट तक पहुंच और ट्रैफ़िक को स्टोर, रखरखाव और प्रबंधित कर सकती है। एक वेब होस्टिंग सेवा आवश्यक है - यह आपकी वेबसाइट को एक घर देती है, और इसके बिना आप अपनी साइट को इंटरनेट पर प्रकाशित नहीं कर पाएंगे।

ब्लूहोस्ट, ड्रीमहोस्ट, साइटगेड और गोडाडी जैसे लोकप्रिय विकल्पों सहित अधिकांश वेब होस्टिंग प्रदाता तीन प्रकार की होस्टिंग सेवाएं प्रदान करते हैं।

साझा होस्टिंग: एक ऐसी सेवा को संदर्भित करता है जहां एक एकल वेब सर्वर कई वेबसाइटों को होस्ट करता है। यह सबसे लोकप्रिय प्रकार की वेब होस्टिंग में से एक है, और सस्ती है क्योंकि सर्वर को कई उपयोगकर्ताओं के साथ साझा किया जाता है।

वर्चुअल प्राइवेट सर्वर (वीपीएस) होस्टिंग: एक ऐसी सेवा जहां एक ही सर्वर पर कई वेबसाइटें होस्ट की जाती हैं, लेकिन प्रत्येक उपयोगकर्ता को समर्पित संसाधन मिलते हैं। VPS होस्टिंग साझा होस्टिंग की तुलना में अधिक महंगी है और इसे कॉन्फ़िगर करने के लिए कुछ तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता हो सकती है।

समर्पित होस्टिंग: आपकी वेबसाइट के लिए एक समर्पित सर्वर प्रदान करता है। यह भारी ट्रैफ़िक वाली वेबसाइटों के लिए आदर्श है जो अधिक प्रतिक्रियाशीलता और प्रदर्शन को अपग्रेड और नियंत्रित करने के लचीलेपन से लाभ उठा सकते हैं। हालाँकि, यह $ 100 से $ 200 से अधिक की मासिक योजनाओं के साथ महंगा है।

वेब होस्टिंग प्रदाता चुनते समय, जांचें कि क्या यह आपको उस कीमत पर जिस प्रकार की सेवा की आवश्यकता है, वह प्रदान करता है, जिसे आप कम से कम कुछ वर्षों के लिए वहन करने में सक्षम हैं। इसके अलावा, सर्वर के अपटाइम, प्रतिक्रिया समय, मापनीयता, उपयोग में आसानी और ग्राहक सहायता जैसे कारकों पर विचार करें।

सिग्नल के वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदर्शन बेंचमार्क और HRANK की वेब होस्टिंग कंपनी रेटिंग जैसी रिपोर्टें वेब होस्टिंग कंपनियों के अपटाइम मेट्रिक्स पर विश्वसनीय डेटा प्रदान करती हैं और आपको इसके प्रदर्शन का एक समग्र विचार दे सकती हैं।

कुछ बेहतरीन विकल्पों के लिए सर्वश्रेष्ठ वेब होस्टिंग कंपनियों के लिए हमारे गाइड की जाँच करना सुनिश्चित करें।

4. ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुनें

ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म एक वेब-आधारित सेवा है जो उपयोगकर्ताओं को ब्लॉग पोस्ट बनाने, प्रबंधित करने और प्रकाशित करने की अनुमति देती है। अधिकांश ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म में आपकी वेबसाइट को मेटाडेटा, शीर्षक विवरण और कीवर्ड के साथ अनुकूलित करने के लिए उपकरण भी शामिल हैं जो खोज इंजन के लिए यह पहचानना आसान बनाते हैं कि पृष्ठ किस बारे में है।

कई लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म मुफ्त और सशुल्क दोनों विकल्प प्रदान करते हैं, जिनमें वर्डप्रेस, मीडियम, वीली और ब्लॉगर जैसी कुछ सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली साइटें शामिल हैं। Wix और Squarespace जैसे वेबसाइट बनाने वाले भी हैं, जिन्हें कम तकनीक-प्रेमी की आवश्यकता होती है।

कई ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म पहले से ही पूर्व-निर्मित थीम के साथ आते हैं जिन्हें आप कस्टमाइज़ कर सकते हैं। एक थीम में आमतौर पर टेम्प्लेट, लेआउट, रंग, चित्र और अन्य विशेषताएं शामिल होती हैं जिनकी आपको वेबसाइट और इसकी सामग्री को प्रारूपित करने की आवश्यकता होती है।

लेकिन आपकी थीम आपके पेज के लुक्स की तुलना में बहुत अधिक प्रभावित करती है - आपके ब्लॉग की थीम सर्च इंजन परिणामों में आपकी रैंकिंग को भी प्रभावित कर सकती है। टेम्प्लेट चुनते समय, पहले कुछ शोध करें और सुनिश्चित करें कि यह उत्तरदायी है, जल्दी से लोड होता है, मोबाइल के अनुकूल है और प्लगइन्स के साथ काम करता है।

5. अपना पहला ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करें

एक बार जब आप अपनी वेबसाइट के लिए एक वेब होस्टिंग सेवा, एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म और एक थीम चुन लेते हैं, तो आप अपनी ब्लॉगिंग यात्रा शुरू करने के लिए तैयार हैं।

पृष्ठ ट्रैफ़िक उत्पन्न करने की कुंजी मूल, उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री बनाना और नियमित रूप से नए ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करना है।

ध्यान रखें कि संभावित पाठक क्या खोज रहे हैं और क्यों (अन्यथा उपयोगकर्ता खोज आशय के रूप में जाना जाता है), आपके ब्लॉग का केंद्रीय विषय, और अन्य लोग इस विषय पर पहले ही क्या प्रकाशित कर चुके हैं। इस तरह आप यह पहचान सकते हैं कि क्या लिखा जाना चाहिए या जानकारी को मूल और रचनात्मक तरीके से कैसे प्रस्तुत किया जाए।

प्रासंगिक सामग्री विचारों को खोजने के लिए Google Analytics (या यहां तक ​​कि केवल Google खोज) के माध्यम से खोजशब्द अनुसंधान महत्वपूर्ण है। यदि आप अपनी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाना चाहते हैं और परिणाम पृष्ठ में उच्च रैंक चाहते हैं, तो उचित खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) तकनीक सीखना भी आवश्यक है।

अंत में, अपनी आवाज़ के प्रति प्रामाणिक रहना और अपने व्याकरण के प्रति सचेत रहना महत्वपूर्ण है। गलतियाँ और टाइपो कई पाठकों को परेशान कर सकते हैं और आपकी साइट की विश्वसनीयता पर भारी पड़ सकते हैं। यदि व्याकरण आपका मजबूत सूट नहीं है, तो अब बाजार पर कई लेखन-सहायता ऐप्स में से एक में निवेश करना एक अच्छा विचार है, जो वर्तनी और व्याकरण की गलतियों को पकड़ने और ठीक करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए

राजस्व काफी हद तक आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक उत्पन्न करने पर निर्भर करता है। दर्शकों को प्राप्त करने और बढ़ने में बहुत समय और प्रयास लग सकता है, लेकिन सही रणनीति के साथ आप परिणाम जल्द ही देख सकते हैं, न कि बाद में।

लगातार सामग्री बनाना और सोशल मीडिया उपस्थिति स्थापित करना महत्वपूर्ण है - एक बार ऐसा करने के बाद, आपके ब्लॉग से पैसा कमाना शुरू करने के कुछ तरीके हैं।

1. प्रदर्शन विज्ञापन

कुछ राजस्व अर्जित करने का एक आसान तरीका विज्ञापन स्थान बेचना है।

ब्रांडों को अपने पेज पर विज्ञापन देने के कई फायदे हैं, खासकर जब से इसके लिए आपको बड़े समय के निवेश की आवश्यकता नहीं है।

अचल संपत्ति बेचने वाले विज्ञापन आय उत्पन्न करने के दो तरीके हैं:

मूल्य प्रति क्लिक (सीपीसी): भुगतान प्रति क्लिक (पीपीसी) के रूप में भी जाना जाता है, इसका मतलब है कि जब भी उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट पर दिखाए गए किसी विज्ञापन पर क्लिक करते हैं तो आपको भुगतान मिलता है।

मूल्य प्रति हज़ार (सीपीएम): प्रति मील लागत के रूप में भी जाना जाता है, इससे आप विज्ञापन को मिलने वाले प्रत्येक 1,000 इंप्रेशन (या दृश्य) के लिए एक निर्धारित मूल्य पर बातचीत कर सकते हैं।

आरंभ करने के लिए, आपको एक विज्ञापन नेटवर्क के साथ एक खाता बनाना होगा, जैसे कि Google AdSense, Mediavine, BuySellAds, PropellerAds या अन्य समान प्लेटफ़ॉर्म।

युक्ति: विज्ञापनों का विवेकपूर्ण उपयोग करें। अपनी साइट को ढेर सारे विज्ञापनों से भरने से उसकी रैंकिंग, विश्वसनीयता, लोड समय और अंतत: उपयोगकर्ता का अनुभव प्रभावित हो सकता है।

2. सहबद्ध कार्यक्रमों में शामिल हों

कई ब्लॉगर उत्पादों या सेवाओं का नमूना लेते हैं और सहबद्ध लिंक (या ट्रैकिंग लिंक) का उपयोग करके अपनी साइट पर उनकी समीक्षा करते हैं जो पाठकों को विक्रेताओं की वेबसाइट पर पुनर्निर्देशित करते हैं।

इस प्रक्रिया को सहबद्ध विपणन के रूप में जाना जाता है और यह आपको प्रत्येक बिक्री, क्लिक, लीड या लेन-देन के लिए एक कमीशन अर्जित करने देता है जो आपकी सामग्री किसी विक्रेता या कंपनी को उत्पन्न करती है।

ऐसे कई संबद्ध कार्यक्रम और नेटवर्क हैं जिनसे आप जुड़ सकते हैं, जिनमें से कुछ लोकप्रिय स्टोर और ई-कॉमर्स साइटों से भी शामिल हैं। इसमे शामिल है:

एक संबद्ध कार्यक्रम में शामिल होने से आपको समीक्षा करने के लिए उत्पादों की एक सूची और उपकरण मिलेंगे जो आपको लिंक के प्रदर्शन पर नज़र रखने और रूपांतरण दर में वृद्धि करने देंगे - यानी, आपकी साइट में वांछित कार्रवाई या लेनदेन को पूरा करने वाले उपयोगकर्ताओं की संख्या।

Tips: आपके पाठकों में रुचि रखने वाले नए उत्पादों को खोजने के लिए समाचार अलर्ट सेट करें।

3. उत्पाद बेचें

अपने खुद के उत्पादों या सेवाओं को बेचना एक ब्लॉग के लिए मुद्रीकरण का एक और अच्छा तरीका है।

ऐसे उत्पाद बनाने के लिए समय निकालें जो आपके पाठकों और आगंतुकों के लिए महत्वपूर्ण हों, अधिमानतः ऐसी चीजें जो आपके ब्लॉग से जुड़ी हों। हालांकि ये भौतिक उत्पाद हो सकते हैं - उदाहरण के लिए, किताबें या फोटोग्राफिक प्रिंट - वे पीडीएफ या ऑडियो फाइल जैसे डिजिटल उत्पाद भी हो सकते हैं जिन्हें आपके पाठक डाउनलोड कर सकते हैं।

अधिकांश वेब होस्टिंग प्रदाता और ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म में विजेट और अन्य सुविधाएँ होती हैं जिन्हें आप ऑनलाइन स्टोर बनाने के लिए जोड़ सकते हैं। इन्हें आमतौर पर प्लगइन्स के रूप में जाना जाता है, जो कि एक छोटे से कोड हैं जो आपकी वेबसाइट को अतिरिक्त कार्यक्षमता प्रदान करते हैं। प्लगइन्स आपको सुरक्षित संपर्क फ़ॉर्म जोड़ने, अपनी छवियों को अनुकूलित करने या ऑनलाइन स्टोर बनाने की क्षमता प्रदान करते हैं।

कई लोकप्रिय वर्डप्रेस प्लगइन्स और ईकामर्स प्लेटफॉर्म जैसे WooCommerce, BigCommerce, Ecwid और Shopify भी हैं जिनका उपयोग आप आरंभ करने के लिए कर सकते हैं।

Tips: यदि आप एक ऑनलाइन स्टोर जोड़ते हैं तो भी आपका ब्लॉग आपके उत्पादों के इर्द-गिर्द न घूमे। इसके बजाय, उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बनाना जारी रखें जिसने पाठकों को पहली बार आकर्षित किया।

4. प्रायोजित सामग्री पोस्ट करें

कई लोकप्रिय ब्लॉगर प्रायोजन की तलाश करते हैं, अर्थात, उन्हें प्रायोजित पोस्ट लिखने के लिए भुगतान करने के लिए एक कंपनी मिलती है जो इसके उत्पादों को बढ़ावा देती है या बात करती है।

मान लें कि आप कभी-कभी अपने फ़ोटोग्राफ़ी ब्लॉग पर ट्यूटोरियल वीडियो अपलोड करते हैं जिसमें दिखाया जाता है कि आप किसी विशेष ऐप या सॉफ़्टवेयर में फ़ोटो कैसे संपादित करते हैं। फिर आप ऐप निर्माता से संपर्क कर सकते हैं और पूछ सकते हैं कि क्या वे उस विशेष पोस्ट को प्रायोजित करने में रुचि रखते हैं।

आमतौर पर, प्रायोजन प्राप्त करने के लिए आपको एक ब्रांड तक पहुंचना होगा और एक पिच बनाना होगा। आपकी पिच में एक संक्षिप्त विवरण शामिल होना चाहिए कि आप कौन हैं और आप क्या करते हैं, साथ ही आपके ब्लॉग के प्रदर्शन पर विवरण, जैसे ऑडियंस जनसांख्यिकी और ट्रैफ़िक आँकड़े।

वैकल्पिक रूप से, आप सशुल्क समीक्षाएं लिखने का प्रयास कर सकते हैं। यह विकल्प एक मुख्य अंतर के साथ एक प्रायोजन की तरह है: आपको एक उत्पाद मुफ्त में भेजा जाता है या किसी ऐप या सॉफ़्टवेयर की शुरुआती पहुंच प्रदान की जाती है, ताकि आप इसका परीक्षण कर सकें और इसके बारे में समीक्षा लिख ​​सकें।

Tips: जब आप प्रायोजन की तलाश करते हैं तो अपने पाठकों के बारे में सोचें। उन उत्पादों की समीक्षा करना या उन कंपनियों के साथ साझेदारी करना सुनिश्चित करें जो आपके ब्लॉग की सामग्री के लिए प्रासंगिक हैं और आपके दर्शकों को मददगार लगेंगी।

5. सदस्यता बनाएं

कुछ पाठक विशेष सामग्री तक पहुंच प्राप्त करने के लिए सदस्यता योजना के लिए भुगतान करने के इच्छुक हो सकते हैं, जैसे डाउनलोड करने योग्य पीडीएफ, गहन लेख, फ़ोरम, पॉडकास्ट, ऑनलाइन पाठ्यक्रम या सदस्यता बॉक्स।

सदस्यता-बिल्डर प्लगइन्स का उपयोग करके सदस्यताएँ स्थापित की जा सकती हैं। ऐसे कई लोकप्रिय विकल्प हैं जिन्हें आप आसानी से स्थापित कर सकते हैं, जैसे:

Woo Commerce सदस्यता

लर्नडैश

सदस्य प्रेस

सामग्री प्रतिबंधित करें प्रो

अधिकांश सदस्यता प्लगइन्स सामग्री पहुंच को विनियमित करने, सदस्यता स्तर बनाने और भुगतान विकल्पों को एकीकृत करने के लिए गाइड और टूल प्रदान करते हैं।

Tips: एक सदस्यता प्लगइन की तलाश करें जो बढ़ते दर्शकों को संभाल सके, और जो लचीला सदस्यता विकल्प और मूल्य निर्धारण प्रदान करता हो।

6. एक न्यूजलेटर बनाएं

सही ईमेल मार्केटिंग रणनीति और एक बड़ी पर्याप्त ईमेल सूची के साथ, आप एक लाभदायक न्यूज़लेटर भी बना सकते हैं।

एक लाभदायक न्यूज़लेटर बनाने में कुछ ऐसी ही रणनीतियाँ शामिल होती हैं जो आपके ब्लॉग का मुद्रीकरण करती हैं। उदाहरण के लिए, आप किसी ऐसे ब्रांड तक पहुंच सकते हैं, जिसमें आपके पाठक रुचि रखते हैं और आपके न्यूज़लेटर में विज्ञापन स्थान प्रदान करते हैं।

आप सहबद्ध विपणन भी कर सकते हैं: न्यूज़लेटर के भीतर किसी विशेष उत्पाद का उल्लेख या अनुशंसा करें और उसकी ट्रैकिंग - या संबद्ध - लिंक जोड़ें। इस तरह आप अपने ग्राहकों द्वारा पूर्ण किए गए प्रत्येक लेनदेन के लिए एक कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

Tips: पाठकों का ईमेल प्राप्त करने के लिए अपने ब्लॉग में एक न्यूज़लेटर साइनअप जोड़ें और अपने न्यूज़लेटर को प्रबंधित और स्वचालित करने के लिए कॉन्स्टेंट कॉन्टैक्ट और मेलचिम्प जैसे ईमेल मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने पर विचार करें।

ब्लॉग कैसे शुरू करें और पैसे कैसे कमाएं अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

एक जीवित ब्लॉगिंग कैसे करें

आज निष्क्रिय आय ब्लॉगिंग कमाने के कई तरीके हैं। आप Affiliate Marketing करने या प्रायोजित सामग्री लिखने के लिए विज्ञापन प्रदर्शित करके और ब्रांडों के साथ साझेदारी करके कमीशन कमा सकते हैं। आप उत्पाद भी बेच सकते हैं या सशुल्क सदस्यता योजनाएँ बना सकते हैं। एक मजबूत सोशल मीडिया उपस्थिति बनाने और उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बनाने की कुंजी है जो उपयोगकर्ताओं को प्रासंगिक और सहायक लगती है।

ब्लॉग कैसे शुरू करें और पैसे कैसे कमाए का सारांश

आप एक सफल ब्लॉग से पूर्णकालिक आय अर्जित कर सकते हैं, बशर्ते आपके पास सही उपकरण और रणनीतियाँ हों।

ऐसा विषय चुनें, जिसके बारे में आप भावुक और जानकार हों। यह दर्शकों के साथ विश्वसनीयता बढ़ाएगा और आपकी खोज इंजन रैंकिंग पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा।

एक डोमेन नाम खरीदें। एक आईसीएएनएन-मान्यता प्राप्त डोमेन रजिस्ट्रार की तलाश करें।

एक वेब होस्टिंग प्रदाता चुनें। सर्वर के अपटाइम आँकड़े, प्रतिक्रिया समय, उपयोग में आसानी और ग्राहक सहायता उपलब्धता पर विचार करें।

एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुनें। सबसे लोकप्रिय सेवाएं मुफ्त और सशुल्क दोनों विकल्प प्रदान करती हैं।

अपना ब्लॉग प्रकाशित करें। ध्यान रखें कि संभावित पाठक क्या खोज रहे हैं और क्यों, आपके ब्लॉग का उद्देश्य, और किन प्रतियोगी साइटों के बारे में पहले ही लिखा जा चुका है।

साइट से पैसे कमाने के कुछ लोकप्रिय तरीकों में विज्ञापन प्रदर्शित करना, संबद्ध कार्यक्रमों में शामिल होना, न्यूज़लेटर्स और सदस्यता योजनाएँ बनाना, अपने स्वयं के उत्पाद बनाना और बेचना और सामग्री प्रायोजन की तलाश करना शामिल है।

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